FitnessLifestyle

शुरुआती योग मुद्रा जो आपके शरीर को लचीला बनाने में मदद करता है

क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियों को नहीं छू सकते हैं? अपनी इच्छाओं को न देने के लिए खुद को कोसने के बजाय, महसूस करें कि योग आपके शरीर को बदल सकता है। योग के प्राचीन अभ्यास में कई आसन हैं जो आपके शरीर को सुरक्षित तरीके से लचीला बनाएंगे। यदि आप मानते हैं कि योग केवल लचीले लोगों द्वारा किया जा सकता है, तो आप बहुत गलत समझ रहे हैं!

वास्तव में, शरीर के लचीलेपन के लिए योग करना एक महान विचार है। इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि आप ऐसा करते हैं। योग का सिद्धांत शरीर को सक्रिय रखना है, जो आपके शरीर के समग्र लचीलेपन को धीरे-धीरे बढ़ाता है। एक शुरुआत के रूप में आपको याद रखने वाली एकमात्र चीज धीमी गति से आसन करना है जो आपके पूरे शरीर को फैला सकती है।

नियमित रूप से प्रशिक्षण और व्यायाम करने पर आपको एक लचीला शरीर मिलेगा। हालाँकि, यदि आप उन लोगों में से हैं, जो शरीर की सनक को नहीं देते हैं, तो आप इन 8 योगासनों को करके शरीर के लचीलेपन में सुधार कर सकते हैं।

उस अंत तक, यहाँ कुछ सुपर आसान योग बन गए हैं जो सभी शुरुआती लोगों के लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

1. ट्री पोज़ या ट्री सीट

एक पेड़ के लिए प्रस्तुत करके अपनी योग यात्रा शुरू करें। यह एक पैर वाला योग मुद्रा है। इस योग मुद्रा को करने के लिए लचीलापन आवश्यक नहीं है; बल्कि इसके लिए संतुलन की आवश्यकता होती है। इसलिए, पेड़ का नियमित प्रशिक्षण शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने और आपके कूल्हों और पैरों की हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। इस योग मुद्रा में प्रवेश करने के लिए, अपने वजन पर ध्यान देने की कोशिश करें, अपने बाएं पैर पर खड़े हों (अपने दाहिने पैर को अपनी बाईं जांघ के अंदर रखें), और अपने हाथों को अपने सामने रखें। इस स्थिति और श्वास को पकड़ो, फिर पैरों को हिलाएं।

2. पुल पोज़ या पुल से संबंधित सीट

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा आसन है जो शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं क्योंकि यह छाती, गर्दन और रीढ़ को फैलाता है। साथ ही यह थके हुए पैरों को पुनर्जीवित करने में भी मदद करता है। जब आप इस योग मुद्रा को करते हैं, तो पेट के अंगों को उत्तेजित करने के लिए इस आसन को करने की कोशिश करें। यदि आप प्रतिदिन इसका अभ्यास करते हैं, तो आप न केवल अपने लचीलेपन को बढ़ा सकते हैं, बल्कि घुटने के दर्द और पीठ के निचले हिस्से के दर्द को भी कम कर सकते हैं।

3. आधा उदगम

यदि आपकी कमर और कूल्हों में कसाव है या आपकी कमर पर जकड़न है, तो आगे झुकना और झुकना मुश्किल हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, आपको आधे-अधूरे अभ्यास करने की आवश्यकता है। यह योग मुद्रा आपके पैरों, पीठ की नसों (हैमस्ट्रिंग) और कमर को खींचने के लिए है। अपने शरीर को तब तक आगे झुकें जब तक आप अपने पैरों पर खिंचाव महसूस न करें। सुनिश्चित करें कि बीच में कोई मोड़ या हुक नहीं हैं।

4. चक्रवात

चक्रवाकसन एक सरल योग मुद्रा है जो रीढ़ और गर्दन को आराम देती है और धीरे-धीरे पेट, कूल्हों और कंधों को मजबूत करती है। यह छाती को फैलाता है और स्वस्थ श्वास को बढ़ावा देता है। आप आसानी से इस योग मुद्रा का अभ्यास शुरू कर सकते हैं बिना इस बात की चिंता किए कि आपका शरीर कितना लचीला है।

5. निचला चेहरा कुर्सी

निचले चेहरे को स्नान करते समय अपने घुटनों को झुकाए बिना खड़े नहीं हो सकते? चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अपने घुटनों को मोड़ते हैं या नहीं, आप इस आसन के लाभों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी पीठ सीधी है।

यह योग मुद्रा आपकी पीठ, पीठ की नसों और कंधों को फैलाती है। यह आपकी कमर के ऊपरी हिस्से को भी मजबूत कर सकता है – इसलिए इसे ज़्यादा न करें।

6. चेयर पोज़

उत्कटासन एक चुनौतीपूर्ण योग मुद्रा है जो आपकी जांघों और टखनों को मजबूत करती है और पैर की मांसपेशियों को लचीला करती है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं क्योंकि यह अपेक्षाकृत आसान है और बहुत अच्छा लग रहा है। इसके अलावा, यह शरीर की कठोरता को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट योग मुद्रा है।

7. तख़्त मुद्रा

हां, प्लैंक वास्तव में एक योगी है। यह सबसे अनम्य लोगों द्वारा भी किया जा सकता है! ऐसा करने के लिए, आपको अपने शरीर को सीधा करने और कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा को पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जो आपके पेट की मांसपेशियों, पैरों और बाहों में तनाव पैदा करता है – इस प्रकार मांसपेशियों को लचीला और सुंदर बनाता है।

8. बालासन

यदि आप किसी योग को करते हुए थक जाते हैं, तो आप बालासन कर सकते हैं! यह आपके दिमाग को शांत करता है और मांसपेशियों को पीछे की ओर खींचता है। कहने की जरूरत नहीं है, यह करना आसान है।

Related Articles

Back to top button