FitnessLifestyle

अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कैसे दौड़ने का अभ्यास करे ?

हम सभी उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करना चाहते हैं, लेकिन सभी प्रकार के व्यायाम सभी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि एक विशेष खेल है जिसे आप किसी भी उम्र में चुन सकते हैं। अंदाज़ा लगाओ? यह आपको लचीली और सुंदर मांसपेशियां देगा और आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा। हम रेस वॉकिंग या ब्रिस्क वॉकिंग की बात कर रहे हैं। रेस वॉकिंग या ब्रिस्क वॉकिंग एक ऐसी चीज है जो सभी लोग कर सकते हैं।

रेस वॉकिंग शरीर में एक साथ कई मांसपेशियों का उपयोग करता है, जिससे यह समग्र फिटनेस प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट व्यायाम है। इस अभ्यास के हिस्से के रूप में, आप अधिक से अधिक लाभ के लिए चलते हैं। क्या अधिक है, यह फिटनेस में सुधार करता है, मांसपेशियों की मजबूती को बढ़ावा देता है, धीरज बढ़ाता है, अधिकतम कैलोरी जलाता है, और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

दौड़ने या तेज चलने के कुछ बुनियादी नियम हैं:

दौड़ना नियमित चलने जैसा नहीं है; ऐसा करने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा:

  1. पैरों और घुटनों को सीधा रखें: याद रखें कि आपका आगे का पैर घुटने से सीधा होना चाहिए, और सुनिश्चित करें कि यह सीधा है जब तक कि यह कमर के नीचे से न गुजर जाए। यह वही है जो रेस वॉकिंग को अन्य वॉकिंग स्टाइल से अलग करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अन्य जगहों पर घुटने झुकते हैं या थोड़ा झुकते हैं।
  2. संपर्क नियम: दौड़ में, एक पैर हमेशा जमीन के संपर्क में रहता है। इसका मतलब यह है कि सामने वाला पैर जमीन के संपर्क में है इससे पहले कि पिछला पैर जमीन से निकल जाए। वही इसे सामान्य चलने से अलग बनाता है।
  3. आपके हाथों की स्थिति: आपके हाथों की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। इस मामले में, हाथों को कोहनी से 85-90 डिग्री झुकना चाहिए। अपने हाथों को अपने कंधों से दूर रखें और दूर चलें। आपके हाथ आपके शरीर के करीब होने चाहिए और आपके शरीर के केंद्र को पार या पार नहीं करना चाहिए।

यदि आप दौड़ने के लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको चलने की तीव्रता को बढ़ाने की आवश्यकता है। क्योंकि यह आपके दिल की दर को बढ़ाता है और आपके शरीर को जल्दी से पसीने का कारण बनता है!

इसका अभ्यास कैसे करें?

पांच से दस मिनट तक पैदल चलकर शुरुआत करें। जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, दौड़ का समय शरीर में विभिन्न मांसपेशियों को एक बार में लक्षित करता है, इसलिए आप स्ट्रेचिंग और फ्लेक्सिंग के पांच से 10 मिनट कर सकते हैं। अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए अपने वर्कआउट को समाप्त करने के बाद पांच मिनट के लिए कूल डाउन वर्कआउट करें। फिर धीरे से पांच से 10 मिनट के लिए मांसपेशियों को फैलाएं इससे पहले कि आप व्यायाम समाप्त करें।

बचने की गलतियाँ

चूँकि आपमें से अधिकांश लोग इस वॉक के लिए नए हैं, इसलिए गलतियाँ अवश्य होंगी। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक पैर को जमीन पर रखना याद रखें। इसके अलावा, आपके सामने के पैर के घुटने को मोड़ना गलत है। यदि आपके हाथ का दुरुपयोग हुआ है या अत्यधिक झुका हुआ है, तो यह आपके चाल को धीमा कर सकता है। इसलिए इन गलतियों से बचें।

Related Articles

Back to top button