FitnessLifestyle

आर्थ्राइटिस से पीड़ित लोगो के लिए सरल वजन घटाने के व्यायाम

जब आपको आर्थ्राइटिस या गाउट होते हैं तो शरीर का अतिरिक्त वजन और हार्ड फैट खोना काफी चुनौती भरा होता है। वजन कम करने का सबसे आम तरीका ज़ोरदार व्यायाम करना है। लेकिन अगर आपको हड्डी की बीमारी है तो यह असंभव है।

वास्तव में, अधिक वजन होना आपके जोड़ों पर दबाव डाल सकता है और दर्द को बढ़ा सकता है। अतिरिक्त वसा से बचने से जोड़ों में अधिक तरल पदार्थ को बाहर निकालने और उनसे दबाव को दूर करने में मदद मिल सकती है। वजन कम करने के कई लाभ हैं, जैसे कि आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करना और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखना। शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए गाउट रोगियों के लिए आदर्श ये 5 व्यायाम आज़माएं।

1. पैदल घूमना

दौड़ने की तुलना में हर दिन पैदल चलना आपके जोड़ों पर पड़ने वाले तनाव को कम करता है। अपने घुटनों पर कम से कम संभव दबाव लागू करने के लिए आरामदायक, चलने योग्य क्षेत्रों और घास के मैदानों पर चलें।

2. योग

वजन कम करने और जोड़ों के आसपास सूजन को कम करने में योग बहुत मदद करता है। यह गतिशीलता में सुधार करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। इसके अलावा यह शरीर को लचीलापन और बेहतर गतिशीलता प्राप्त करने में मदद करता है।

3. ताई ची

ताई ची एक महत्वपूर्ण प्रकार की चीनी मार्शल आर्ट है। ताई ची न केवल हमें वजन कम करने में मदद करता है बल्कि गठिया से जुड़े दर्द को भी कम करता है। इसमें धीमी और कोमल गतिविधियां शामिल हैं जो आपके शरीर को मजबूत करती हैं।

4. स्ट्रेचिंग

अपनी मांसपेशियों को स्ट्रेच करने से लचीलेपन में सुधार होता है। आप अपनी बाहों और पैरों को आसानी से फैलाने के लिए स्ट्रेचिंग स्ट्रैप का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो। केवल कम तीव्रता वाले स्ट्रेचिंग व्यायाम करें।

5. कुर्सी अभ्यास

कुर्सी के साथ व्यायाम करने से आपके जोड़ों को तनाव रहित किए बिना शरीर की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। एक कुर्सी के साथ करने के लिए सबसे आसान व्यायाम फर्श पर अपने पैरों के साथ बैठना है और फिर उठने के कुछ मिनट बाद फिर से बैठना है। इस व्यायाम को प्रतिदिन एक मिनट तक करें।

Related Articles

Back to top button