FitnessLifestyle

पहली बार ध्यान करने बालो के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स

मन को शांत करने और शरीर के लिए अधिक लाभ पाने के लिए लोग अक्सर ध्यान की ओर रुख करते हैं। ध्यान एक व्यायाम है जो आपके मूड को बढ़ाता है और तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है और आपको ऊर्जावान और तरोताजा महसूस कराता है। यह आपके फोकस को बेहतर बनाता है और शरीर को थोड़ी देर के लिए बैठने के लिए प्रशिक्षित करता है।

जब आप पहली बार ध्यान करना शुरू करते हैं, तो ध्यान करना कठिन हो सकता है। इसलिए छोटे से शुरू करें और अधिकतम लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें। यहां रोजाना ध्यान लगाने और इसे एक आदत बनाने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

शुरुआत के लिए, अभी भी बैठना एक कठिन काम है! चूंकि ध्यान के लिए शांत और एकाग्र मन की आवश्यकता होती है, इसलिए शुरुआती लोगों को इस अभ्यास को आसान बनाने और इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता होती है। ध्यान लगाने और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के 7 तरीके यहां दिए गए हैं।

1. आराम से बैठो

ध्यान करने के लिए कोई निश्चित जगह नहीं है। चाहे वह कुर्सी, सोफा या फर्श हो, कहीं भी बैठना आरामदायक और आरामदायक होना चाहिए।

2. इसे एक आदत बनाओ

ध्यान लगाने के लिए समय निकालने की कोशिश करके अपने काम को आसान बनाने के लिए, इसे ध्यान करने की आदत बनाएं और इसके लिए एक निर्धारित समय निर्धारित करें। दिनचर्या निर्धारित करने के लिए, हर दिन एक ही समय पर ध्यान करें।

3. छोटा शुरू करो

जब आप पहली बार ऐसा करते हैं तो कोई आपसे 30 मिनट तक ध्यान लगाने की उम्मीद नहीं करता है। ऐसे समय के लिए ध्यान लगाकर शुरुआत करें जो आपके लिए आरामदायक हो और धीरे-धीरे आपके ध्यान की लंबाई को बढ़ाए।

4. धैर्य जरूरी है

अपने आप से अशिष्ट मत बनो और ध्यान करते समय अपने विचारों और भावनाओं को दबाएं नहीं। अपने और मन के साथ एक रिश्ता विकसित करें, और जीवन में अधिक करुणा और धैर्य दिखाने और सकारात्मक विचारों से मन को भरने के लिए ध्यान का उपयोग करें।

5. धीरे-धीरे सांस लें

स्पष्ट मन होना असंभव लग सकता है। यदि आपके मन में बहुत सारे विचार, संदेह और तनाव चल रहे हैं, तो आपके लिए चीजों के बारे में नहीं सोचना कठिन हो सकता है। तो एकाग्रता में सुधार करने के लिए, अपने शरीर की संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें और आपके द्वारा ली जाने वाली हर सांस की निगरानी करें।

6. उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता है

यह एक पुरुष या महिला हो, उचित प्रशिक्षण उन्हें परिपूर्ण बनाता है! इसलिए आप अपना ध्यान केंद्रित नहीं रख सकते, तो भी ऐसा करते रहें। दैनिक अभ्यास के माध्यम से, आप सही तरीके से ध्यान कर पाएंगे और इसके लाभों को प्राप्त कर पाएंगे। और हर दिन ध्यान करने की क्षमता में सुधार होगा।

7. सही रिकॉर्ड करें

अपनी भावनाओं का सटीक रिकॉर्ड रखें और ध्यान दें कि ध्यान करने के बाद आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस करते हैं। पुस्तक में उन बदलावों को लिखें जिन्हें आप अनुभव कर रहे हैं और जब आप प्रशिक्षण छोड़ने का मन करें तो प्रेरित रहने के लिए इन पृष्ठों को फिर से लिखें।

Related Articles

Back to top button