FitnessLifestyle

जब आप गर्मी के दिनों में वर्कआउट कर रहे हों, तो क्या करें और क्या न करें

गर्मियों के बीच में भी हम अभी तक नहीं आए हैं। फिर भी तापमान पहले से ही बर्दाश्त के बाहर बढ़ रहा है। लेकिन आपको इसे व्यायाम से बचने के कारण के रूप में नहीं देखना चाहिए। कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप उन व्यायाम गतिविधियों को जारी रख सकते हैं जो आप गर्मियों में भी करते हैं।

यदि आप पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं, तो बहुत अधिक व्यायाम पसीना और गर्मी पैदा कर सकता है, जिससे दिल का दौरा, मतली, सिरदर्द और निर्जलीकरण हो सकता है। यदि आप गर्मी में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आपके शरीर की प्राकृतिक शीतलन प्रणाली विफल होने लगेगी। इससे गर्मी के कारण थकान और सनबर्न हो सकता है।

व्यायाम के दौरान न केवल आपका शरीर पानी खो देता है, बल्कि पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स और नमक भी खो देता है, इसलिए अकेले पानी पीना शरीर के लिए पर्याप्त नहीं है। इलेक्ट्रोलाइट्स खनिज हैं जो शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को विनियमित और बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स में पोटेशियम, सोडियम, क्लोराइड, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम शामिल हैं। गंभीर मामलों में, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, कमजोरी, अनियमित दिल की धड़कन, लकवा और यहां तक ​​कि हृदय की गिरफ्तारी से मृत्यु हो सकती है।

गर्मियों में सुरक्षित व्यायाम करने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं

1. इस समय कोई व्यायाम न करें

दिन के सबसे गर्म समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक व्यायाम करने से बचें। गर्मियों में व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। यदि आप जल्दी नहीं उठ सकते, तो आप सूर्यास्त के बाद व्यायाम कर सकते हैं। मौसम के पूर्वानुमान की जांच करना सुनिश्चित करें, और यदि उच्च तापमान और वायु प्रदूषण की भविष्यवाणी की जाती है, तो घर के अंदर व्यायाम करना सबसे अच्छा है।

2. ढीले कपड़े

गहरे रंग गर्मी को अवशोषित करते हैं, जबकि हल्के रंग के कपड़े गर्मी को दर्शाते हैं। तंग कपड़े पहनने से आपका शरीर गर्म होगा, बेचैनी पैदा होगी और हवा के मार्ग को नियंत्रित करेगा। त्वचा से गुजरने और अपने आप को ठंडा करने के लिए अधिक हवा की अनुमति देने के लिए ढीले कपड़े पहनें। यदि आप बाहर जाते हैं और व्यायाम करते हैं तो कपास सबसे अच्छा कपड़ा है क्योंकि यह आपके पसीने को अच्छी तरह अवशोषित करता है।

3. सनस्क्रीन लगाएं

गर्मी, सर्दी या साफ मौसम के बावजूद, यदि आप बाहर व्यायाम करते हैं, तो हमेशा एसपीएफ 30 या उच्च सनस्क्रीन लगाएं। अगर सनस्क्रीन नहीं लगाया जाता है तो इससे सनबर्न हो सकता है। इससे आपके समय से पहले बूढ़ा होने और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे कपड़े पहनें जो सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के लिए शरीर को पूरी तरह से ढकें।

3. हाथ में पानी की बोतल रखे

व्यायाम करने के लिए बाहर जाने से पहले कम से कम दो गिलास पानी पिएं। अपने हाथ में पानी की बोतल लें और अपने वर्कआउट के दौरान पानी पीते रहें। अपनी कसरत खत्म करने के बाद अधिक पानी पिएं। फलों और सब्जियों के साथ इलेक्ट्रोलाइट युक्त जूस पिएं, न कि कैलोरी युक्त स्पोर्ट्स ड्रिंक।

4. शरीर के लक्षणों पर ध्यान दें

चक्कर, थका हुआ और मिचली महसूस होने पर व्यायाम न करें। अपने शरीर पर ध्यान दें और ऐसे लक्षणों और संकेतों का अनुभव होने पर तुरंत व्यायाम करना बंद कर दें – तीव्र धड़कन, हल्के सिरदर्द, कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और उल्टी को नजरअंदाज न करें। यदि ऐसा होता है, तो बैठो, पानी पियो, और पौष्टिक फल या स्नैक्स खाओ।

Related Articles

Back to top button