FitnessLifestyle

व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है ?

आपके शरीर को हर दिन कम से कम ३० मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप वजन कम करने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो आपको हर दिन कम से कम एक घंटा पहले व्यायाम करने की आवश्यकता है। व्यायाम के समय की संगति आपके वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुँचने में आपकी बड़ी भूमिका निभाती है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम के दौरान स्थिरता किसी व्यक्ति को वजन कम करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकती है।

व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हमारे व्यस्त कार्यक्रम से समय व्यतीत करना आसान नहीं है। लेकिन व्यायाम करने का सही समय निकालना अधिक कठिन है, खासकर जब आपको लगातार रहना पड़ता है और हर दिन एक ही समय पर करना होता है। यद्यपि यह सुझाव देने के लिए कोई विश्वसनीय वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि दिन का एक विशिष्ट समय कैलोरी जलाने का सबसे अच्छा तरीका है, यह दैनिक व्यायाम को प्रभावित कर सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा समय चुनने के लिए, दिन के अलग-अलग समय पर व्यायाम करें और देखें कि आपके लिए कौन सा समय सबसे अच्छा है।

यहां हम सुबह, दोपहर और रात व्यायाम करने के लाभों को प्रकट करके आपके काम को थोड़ा आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाला समय चुनें।

सुबह की कसरत

सुबह व्यायाम करने के लिए एक अच्छा समय है। यह शरीर में जमा वसा को जलाने का समर्थन करता है क्योंकि रात की नींद के बाद आपका पेट खाली होता है। मॉर्निंग ग्रोथ हार्मोन कोर्टिसोल के उच्च स्तर का भी एक समय है, जो आपके चयापचय को प्रभावित करता है। यह आपको अपने वसा भंडारण से अधिक ऊर्जा का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि यदि आप सुबह 7 बजे व्यायाम करते हैं, तो आप अपनी जैविक घड़ी को अपने अनुसार समायोजित कर सकते हैं और आप सुबह के समय अधिक सतर्क महसूस करेंगे।

यह आपको रात में पहले थका देगा, इसलिए आप पहले बिस्तर पर चले जाएंगे। इससे अगली सुबह जल्दी उठने की आदत भी पड़ जाती है। रात को जल्दी सो जाओ और अगली सुबह जल्दी उठो। यहां तक ​​कि अगर आप सुबह जल्दी उठने की आदत में नहीं हैं, तो आप यह कोशिश कर सकते हैं। आपका शरीर जल्दी से इसके अनुकूल हो जाएगा। यदि आपके पास बाकी दिनों के लिए एक व्यस्त कार्यक्रम है, तो सुबह व्यायाम करना एक अच्छा विचार है।

दोपहर का व्यायाम

यदि आप लंबे और ज़ोरदार व्यायाम की स्थिति के लिए योजना बना रहे हैं, तो दोपहर में इसे करना एक अच्छा विचार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके शरीर के लिए आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने का समय है क्योंकि भोजन आपके शरीर में पहले ही पहुंच चुका है। यदि आप उच्च तीव्रता वाले व्यायाम दिनचर्या के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपके रक्त में ग्लूकोज के रूप में इस शर्करा की आवश्यकता होती है।

फिजियोलॉजी जर्नल में एक अध्ययन के अनुसार, जब आप दोपहर एक से चार बजे के बीच व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर आपकी दिनचर्या के अनुकूल हो सकता है, जैसे कि सुबह व्यायाम के मामले में। इससे आपको दिन के अंत में सुस्त महसूस करने से बचने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, सामान्य तौर पर, हमारे शरीर का तापमान पूरे दिन बढ़ जाता है। इसलिए दोपहर में, जब हमारे शरीर का तापमान उच्चतम होता है, मांसपेशियों की शक्ति और धीरज उनके उच्चतम स्तर पर होता है। आपके शरीर का प्रदर्शन दोपहर में बेहतर होने की संभावना है क्योंकि प्रतिक्रिया समय तेज है और हृदय गति और रक्तचाप कम है।

रात में व्यायाम करें

अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए सुबह और दोपहर व्यायाम के समय के लाभों के बारे में जानें। रात में व्यायाम करना भी उतना ही फायदेमंद है।

जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल फिजियोलॉजी ने एक पेपर प्रकाशित किया है जिसमें कहा गया है कि रात में व्यायाम करने से आपकी नींद पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। रात में व्यायाम करने से हार्मोन ग्रेलिन कम हो जाता है, जो समय के साथ भूख को उत्तेजित करता है। यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा और आपके वजन को स्वस्थ रखेगा।

जिन लोगों को सुबह उठना मुश्किल लगता है, उनके लिए रात में व्यायाम करना एक बेहतरीन विचार है क्योंकि यह आपके शरीर के लिए आसान बना देगा। रात में, आपकी मांसपेशियों की गतिविधि और ताकत एक चरम पर पहुंच जाएगी, जो आपको व्यायाम करते समय इसे लम्बा करने में मदद करेगी।

इसके अलावा, रात में हार्मोनल उतार-चढ़ाव इन अभ्यासों को अधिक प्रभावी बना सकते हैं। रात में व्यायाम करना पुरुषों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर रात में अपने उच्चतम स्तर पर होता है। यह उनकी मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करेगा। यदि आप रात में सोने से पहले ९० मिनट व्यायाम करते हैं, तो यह आपको बेहतर नींद लेने में मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button