Home RemediesLifestyle

सूखा और फटी एड़ीयो के लिए असरदार प्राकृतिक उपचार

फटे पैरों से चलना कोई पसंद नहीं करता। जिस पल आप सो जाते हैं, उस पल से आपके पैर हमेशा चलते रहते हैं। जब आपके पैर आपको पूरे दिन लगातार काम करने के लिए समर्थन करते हैं, तो देखभाल करने के लिए वे उपेक्षित भाग होते हैं। इसके अलावा, जब आप सिर से पैर तक सुंदर दिखते हैं और आपके एड़ी आपको शर्मिंदा कर रहे हैं, तो आपको इस मुद्दे पर गंभीरता से सोचना चाहिए।

फटे एड़ी अक्सर मृत त्वचा और सूखी त्वचा के संचय के कारण होते हैं। लेकिन ऐसे अन्य कारक हैं जो इस समस्या में योगदान कर सकते हैं।

अधिक समय तक रहना, नंगे पांव घूमना, गर्म स्नान करना, त्वचा से प्राकृतिक तेलों को हटाने वाले उत्पादों का उपयोग करना, और जलवायु परिवर्तन ऐसे कुछ अन्य कारक हैं जिनके कारण पैर में दरार पड़ सकती है।

फटे एड़ीयो के लिए घरेलू उपचार

फटा पैर एक आरामदायक दृष्टि नहीं है, यही कारण है कि आपको इस समस्या को तुरंत ठीक करने की आवश्यकता है। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

1. शहद

फटे पैरों के लिए शहद एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करता है। इसमें रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो घाव को साफ करने और त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: एक बाल्टी गर्म पानी में एक कप शहद मिलाएं और उसमें अपने पैरों को भिगोएं। लगभग 20 मिनट तक ऐसा करने के बाद, धीरे से पैरों को स्क्रब करें। ऐसा नर्म पैरों के लिए नियमित रूप से करें।

2. जतुन तेल

जैतून का तेल भी इस समस्या का एक बेहतरीन समाधान है। इसमें पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: इस उपाय के लिए आपको बस एक चम्मच जैतून के तेल की जरूरत है। इसे एक कपास झाड़ू के साथ पैरों पर लागू करें और 10-15 मिनट के लिए अपने पैरों की मालिश करें। अपने पैरों को ढंकने के लिए मोजे पहनें और एक घंटे के बाद धो लें।

3. पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, जो एपिडर्मिस से पानी की कमी को कम करता है। इससे त्वचा मुलायम और हाइड्रेट होगी।

कैसे उपयोग करें: त्वचा पर पानी के नुकसान को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लागू करें।

4. केला + एवोकाडो

केले में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो फटे पैरों को शांत करने में मदद करते हैं। एवोकाडो में विटामिन ए, ई और ओमेगा फैटी एसिड होते हैं, जो घावों को ठीक करने और फटे पैरों को ठीक करने में मदद करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें: आधा एवोकाडो और एक पका हुआ केला डालकर अच्छी तरह मिलाएं। एक मोटी स्थिरता के लिए लाओ और अपने पैरों और पैर की उंगलियों पर इस पेस्ट को लागू करें। 15-20 मिनट तक छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

टिप: यदि आपके पास इन घरेलू उपचारों को आज़माने का समय नहीं है, तो एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग लोशन या क्रीम लें और इसे हर रात अपने पैरों पर लगाएं। यह एक अंतर बनाने और नरम और बेहतर पैर बनाने में मदद कर सकता है।

नोट: हालांकि ये प्राकृतिक तत्व फटे एड़ीयो का इलाज करने में मदद कर सकते हैं, आपको आवेदन से पहले एक पैच परीक्षण करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button