Home RemediesLifestyle

रूसी से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का लेप कैसे मदद करता है

डैंड्रफ कोई नई समस्या नहीं है, लेकिन हम में से अधिकांश को इसका हल खोजने में कठिन समय लगता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बालों पर लहसुन का इस्तेमाल करके आसानी से रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

हालांकि रूसी एक सौम्य स्थिति है जो तब होती है जब खोपड़ी शुष्क और तैलीय हो जाती है, कुछ मामलों में यह निपटने के लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह खोपड़ी पर असहनीय खुजली के साथ-साथ सफेद गुच्छे या परतदार मृत त्वचा का कारण बनता है। इसके अलावा, रूसी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, जो एक ऐसी स्थिति है जो बहुत शर्मिंदगी का कारण बन सकती है।

लेकिन चिंता मत करो, एक समाधान है! रूसी का इलाज लहसुन के साथ किया जा सकता है – हाँ, यह सच है! यह एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है जो लंबे समय से एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के रूप में उपयोग किया जाता है। ये विशेषताएं आपकी खोपड़ी की समस्याओं या संक्रमण का आसानी से इलाज कर सकती हैं।

बालों पर लहसुन का उपयोग करना आपको रूसी से निपटने में कैसे मदद करता है?

जब हम रूसी के बारे में एक चित्र बनाने की बात करते हैं, तो हममें से अधिकांश का रवैया पीछे वाला होता है। लेकिन दुर्भाग्य से, सच्चाई यह है कि उनमें से कोई भी आपके लिए प्रभावी रूप से काम करने का दावा नहीं करता है! लहसुन के मामले में, आपको बालों के लिए बहुत सारे लाभ मिलते हैं। लहसुन, जिसका उपयोग प्राचीन काल से एक औषधीय पौधे के रूप में किया जाता है, में एलिसिन होता है जिसमें प्राकृतिक ऐंटिफंगल गुण होते हैं, इसलिए यह उन सूक्ष्मजीवों को समाप्त करता है जो रूसी का कारण बनता है और रूसी की समस्या को ठीक करता है।

लाभ

इसके अलावा, लहसुन विटामिन ए और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह सल्फर यौगिकों, फाइबर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जर्मेनियम और अमीनो एसिड में भी समृद्ध है। इसमें लोहा, तांबा, जस्ता, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज भी शामिल हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे परिणाम देते हैं!

डैंड्रफ के इलाज के लिए लहसुन खाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  1. हरी लहसुन: लहसुन आमतौर पर पकाया और खाया जाता है। लेकिन आप इसे इसके कच्चे रूप में भी चबा सकते हैं – इसे पकाने से बेहतर फायदे हैं! लहसुन की एक लौंग खाने से रूसी से बचने में मदद मिलती है।
  2. पका हुआ लहसुन: आप उबले हुए लहसुन को अपने खाने में मिला सकते हैं। यह बैक्टीरिया और कवक की संख्या को कम करने में मदद करता है जो रूसी का कारण बनता है, और आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

यहाँ लहसुन के साथ कुछ बाल मास्क हैं:

1. शहद और लहसुन के लेप

शहद और लहसुन एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत हैं। यह बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और रूसी के कारण होने वाली समस्याओं का इलाज कर सकता है।

आवश्यक सामग्री:

  • चार या पाँच लौंग लहसुन
  • दो चम्मच शहद

इसका उपयोग कैसे करना है:

  1. लहसुन लौंग के साथ एक पेस्ट बनाएं, शहद जोड़ें और मिश्रण बनाएं।
  2. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में, एक हल्के शैम्पू के साथ अपना सिर धो लें।

2. एलोवेरा और लहसुन का मास्क

एलोवेरा और लहसुन का उपयोग हेयर मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। रूसी पर इसे लागू करें और रूसी को सुलझाने में मदद करने के लिए अच्छी तरह से मालिश करें।

आवश्यक सामग्री:

  • तीन बड़े चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

इसका उपयोग कैसे करना है:

  1. एक पेस्ट बनाने के लिए उपरोक्त दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं।
  2. इसे 15-20 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाएं और फिर माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

3. एप्पल साइडर सिरका और लहसुन के लेप

लहसुन के साथ मिश्रित एप्पल साइडर सिरका रूसी को कम कर सकता है क्योंकि इसमें विरोधी भड़काऊ और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

आवश्यक सामग्री:

  • दो चम्मच सेब साइडर सिरका
  • लहसुन का एक बड़ा चमचा पेस्ट

इसका उपयोग कैसे करना है:

  1. एक कटोरे में, सेब साइडर सिरका और कुचल लहसुन जोड़ें, थोड़ा पानी डालें और एक चिकनी पेस्ट बनाएं।
  2. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Related Articles

Back to top button