Home RemediesLifestyle

खर्राटों को कम करने के लिए ये आजमाएं

कौन एक अच्छी रात की नींद नहीं चाहता है? थका देने वाले और व्यस्त दिन के बाद भी अच्छी नींद लेना एक आशीर्वाद है। लेकिन जब आप सो जाने की कोशिश करते हैं, तो उस स्थिति के बारे में सोचें, जहां आपको अपने साथी के ज़ोर से खर्राटे सुनने हैं। कितना असहनीय है?

खर्राटे परेशान कर सकते हैं और आपके और आपके साथी की नींद के पैटर्न को बाधित कर सकते हैं। यह अक्सर बीमारी का संकेत हो सकता है। यह कई कारणों से हो सकता है, जिनमें साइनस संक्रमण या अधिक वजन होना शामिल है। इस कष्टप्रद आदत से छुटकारा पाने और रात की अच्छी नींद सुनिश्चित करने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

खर्राटों को कम करने के 5 असरदार उपाय

1. अदरक और शहद की चाय

अदरक एक घटक है जो हमेशा रसोई में उपलब्ध होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके अलावा, उनके पास विरोधी भड़काऊ गुण और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, गले में खराश को शांत करते हैं और गोलियों को राहत देते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दिन में एक या दो बार अदरक और शहद के साथ चाय पिएं।

2. अनानास, केला, संतरा

मेलाटोनिन आपको सोने के लिए प्रेरित कर सकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकता है। संतरे, केले और अनानास जैसे खाद्य पदार्थों में मेलाटोनिन होता है, जो आपको और आपके साथी को खर्राटों के बिना सोने में मदद कर सकता है।

3. शुद्ध जैतून का तेल

मॉइस्चराइज़ करने और अपने वायुमार्ग को नरम करने के लिए कुछ शुद्ध जैतून का तेल पिएं। यह भी सोते समय गले में मांसपेशियों की वजह से रुकावटों को रोकता है।

4. सोय दूध

गाय के दूध जैसे डेयरी उत्पाद आपके खर्राटों को बढ़ा सकते हैं। गाय के दूध से एलर्जी हो सकती है और खांसी हो सकती है, जिससे खर्राटे बढ़ते हैं। इसलिए, गाय के दूध के बजाय सोया दूध पीने की कोशिश करें।

5. लहसुन, प्याज और मूली

प्याज, लहसुन और मूली जैसे खाद्य पदार्थ कॉफी को कम करते हैं। ये खाद्य पदार्थ स्लीप एपनिया या खर्राटों की घटना को रोकते हैं और गले में सूजन को कम करते हैं। गोली से बचने के लिए, आप इन खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं या बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें कच्चा खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button