Home RemediesLifestyle

अपने दांत को सफेद करने के सरल घरेलू उपाय

पीले दांतों की समस्या कोई नई बात नहीं है। लोग अक्सर इस समस्या का अनुभव करते हैं। दांत सुंदरता में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं, इसलिए लोग अपने दांतों को स्वस्थ, स्वच्छ, सुंदर और सफेद रखने पर अधिक ध्यान देते हैं। दांत सफेद करना एक महत्वपूर्ण विधि है जो ज्यादातर लोग अक्सर पीले दांतों से बचने के लिए चुनते हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि लोग दांतों को सफेद करने की विधि से पूरी तरह सहमत नहीं हैं क्योंकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह प्रक्रिया दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है। दांतों को सफेद और चमकीला बनाने के और भी कई तरीके हैं।

दांतों के पीलेपन के पीछे का कारण ?

पीले दांतों की समस्या के समाधान पर आगे बढ़ने से पहले, आइए पहले समझते हैं कि हमारे दांत पीले क्यों होते हैं। यहाँ पीले दांतों के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:

  • धूम्रपान और शराब पीने जैसी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की गतिविधियाँ
  • अत्यधिक कॉफी पीने और एक कार्बोहाइड्रेट आहार
  • तामचीनी की मोटाई कम करना
  • औषधीय स्वास्थ्य समस्याएं और उनके लिए आवश्यक दवाओं में रसायन दांतों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
  • एजिंग से दांतों में सड़न हो सकती है

स्वस्थ सफेद दांत पाने के लिए पाउडर

  1. एप्पल साइडर सिरका: PubMed Central में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेब साइडर सिरका को दांतों की सफेदी बहाल करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, इसका उपयोग कम से कम होना चाहिए और इसका उपयोग अक्सर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह दांत की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है।
  2. अपने दांतों को ब्रश करें: सुनिश्चित करें कि आप अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। अपने मुंह और जीभ के सभी हिस्सों को साफ करें। आप अपने दांतों को सफेद करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  3. स्वस्थ आहार: विटामिन सी, फाइबर, फलों और सब्जियों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। यह आपके दांतों और समग्र शरीर के स्वास्थ्य को अच्छी तरह से बनाए रखने में मदद करेगा। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो दांतों को दागदार करते हैं, जैसे कि जामुन, कॉफी और चुकंदर।
  4. सक्रिय चारकोल: टूथपेस्ट के विभिन्न निर्माता अब सक्रिय चारकोल या चारकोल युक्त टूथपेस्ट की एक श्रृंखला शुरू कर रहे हैं। यह दांतों को सफेद करने और दाग हटाने में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह कैप्सूल के रूप में सक्रिय लकड़ी का कोयला के साथ दांतों पर लागू किया जा सकता है और फिर बंद rinsed।
  5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा: हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा का संयोजन दांतों के पीलेपन और धुंधलापन से बचने के लिए उपयोगी है। आप टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा शामिल हैं, या आप बेकिंग सोडा के एक चम्मच के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड के दो बड़े चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और घर पर एक पेस्ट बना सकते हैं।

नोट: इस लेख में बताई गई युक्तियाँ और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

Related Articles

Back to top button