Home RemediesLifestyle

दांत के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार

विस्डम टूथ डेंशन में तीसरा दाढ़ है। वे मसूड़ों से निकलने वाले अंतिम दांत हैं। इसके चार ऊपरी और निचले दांत होते हैं। दांत में दर्द जब ये होता है तो बहुत परेशानी और दर्द हो सकता है। इससे आपके मसूड़े प्रभावित क्षेत्र में सूजन और सूजन हो सकते हैं। ये 5 सरल घरेलू उपचार जबड़े में दर्द और सूजन से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जबकि अधिकांश लोग इन दांतों को हटाते हैं, यह आपके मुंह में विभिन्न घटकों पर निर्भर करता है। समस्या ज्ञान दांतों को हटाने की जरूरत है क्योंकि वे मसूड़ों के आसपास सूजन पैदा करते हैं और जबड़े के दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं।

ये मुख्य रूप से दांत हैं जो भोजन चबाने में मदद करते हैं। यह मसूड़ों की सूजन और कभी-कभी प्रभावित क्षेत्र में रक्तस्राव का कारण बनता है। यदि आप इसे हटा देते हैं या इसके साथ रहने का फैसला करते हैं, तो दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार यहां दिए गए हैं …

1. प्याज

प्याज का उपयोग अक्सर दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। प्याज में विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो प्रभावित क्षेत्र में सूजन को कम करने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। प्याज में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ज्ञान दांतों के उन हिस्सों से कीटाणु निकालते हैं जो दर्द का कारण बनते हैं। इस घरेलू उपाय का उपयोग करने के लिए, आपको प्याज के साग को चबाने की जरूरत है।

जब भी आपको दांत में दर्द हो, तो एक प्याज को काटकर अपने मुंह में रखें और इसे चबाएं। दर्द को कम होने तक कुछ मिनटों तक चबाते रहें। ऐसा करने से प्याज से रस आपके दांतों में प्रवेश करने और सूजन और बैक्टीरिया को कम करने में मदद करेगा।

2. नमक के पानी से मुंह कुल्ला करें

आपके मुंह से बैक्टीरिया को हटाने के लिए नमक के पानी के साथ अपना मुंह कुल्ला करना सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें कीटाणुनाशक होते हैं। जैसा कि ज्ञान दांत मसूड़ों से गुजरते हैं, उस क्षेत्र के आस-पास के बैक्टीरिया अधिक दर्द पैदा कर सकते हैं। नमक के पानी से मुंह को धोने से इस दर्द से राहत मिल सकती है।

नमक का पानी मसूड़ों में सूजन को कम करता है और प्रभावित क्षेत्र से मलबे को हटाता है। इसे कुल्ला करने के लिए एक कप गुनगुने पानी के साथ एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं। एक गाल लें और इसे 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में रगड़ें और फिर इसे बाहर थूक दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में एक या दो बार ऐसा करें।

3. लौंग

दांत दर्द होने पर लौंग सबसे अधिक इस्तेमाल और प्रभावी प्राकृतिक अवयवों में से एक है। दांत दर्द को कम करने के लिए, लौंग का तेल तुरंत राहत प्रदान कर सकता है क्योंकि इसमें यूजेनॉल नामक एक रसायन होता है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा, यह एक संवेदनाहारी के रूप में कार्य करता है जो दर्द से राहत देता है। लौंग के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

लौंग का तेल लगाने के लिए, इसमें से कुछ ले लो और एक कपास झाड़ू या कपड़े पर डालना और इसे मसूड़ों पर लागू करें जहां ज्ञान दांत बढ़ रहे हैं।

4. चाय की थैलियां

मसूड़ों के माध्यम से निकलने वाले आपके ज्ञान दांत मसूड़ों में सूजन पैदा कर सकते हैं। सूजन को कम करने के लिए, टी बैग एक प्रभावी घरेलू उपाय है। चाय में टैनिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके कारण, टी बैग सूजन को कम करने और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में प्रभावी होते हैं।

इस घरेलू उपाय के लिए, एक कप चाय बनाएं और टी बैग को कप के अंदर डुबोकर फ्रिज में रखें। चाय के ठंडा हो जाने पर, टी बैग को बाहर निकालें और इसे मुंह में छाले वाली जगह पर लगाएं। चाय में क्रीम, दूध या चीनी न डालें। कोल्ड टी बैग्स दांतों को तुरंत राहत प्रदान करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

5. आइस पैक

सूजन को कम करने और ज्ञान दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए जबड़े की हड्डी पर आइस पैक लगाना एक आसान और प्रभावी घरेलू उपाय है। अपने जबड़े की हड्डी पर आइस पैक लगाने से दर्द और सूजन को काफी कम किया जा सकता है। यह प्रभावित क्षेत्र को मुक्त करेगा और इस तरह दर्द को कम करेगा।

इस घरेलू उपाय के लिए आप एक आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप दुकानों से खरीद सकते हैं या घर पर एक बना सकते हैं यदि आपके पास कोई नहीं है। स्वयं एक आइस पैक तैयार करने के लिए, एक तौलिया में कुछ बर्फ लपेटें और इसे अपने चेहरे के बाहर जबड़े के दर्दनाक क्षेत्र पर रखें। जब तक दर्द कम न हो जाए इसे 15 मिनट तक जबड़े पर रखें। उसी स्थान पर आइस पैक को फिर से लगाने से 15 मिनट पहले प्रतीक्षा करें।

Related Articles

Back to top button