Home RemediesLifestyle

सिर दर्द में किस तेल की मालिश करें

क्या आप सिरदर्द से पीड़ित हैं? सिरदर्द एक आम समस्या है जिसे सभी लोगों ने कम से कम एक बार अनुभव किया है, लेकिन दूसरों के लिए यह एक आम समस्या है। यह दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्या है। तनाव, हार्मोन, माइग्रेन, उच्च रक्तचाप और कई अन्य कारक सिरदर्द का कारण बन सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने सिर में इस गंभीर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यहां कुछ आवश्यक तेल दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं। हालांकि, जटिलताओं से बचने के लिए, जांच लें कि क्या आपको इन तेलों से एलर्जी है।

1. लैवेंडर तेल

यह आवश्यक तेल न केवल त्वचा के लिए अच्छा है, बल्कि सिरदर्द जैसी समस्याओं के होने पर आश्चर्यजनक लाभकारी प्रभाव भी पैदा कर सकता है। इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि लैवेंडर आवश्यक तेल से सुगंध को बाहर निकालने से माइग्रेन के हमलों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आपको बस त्वचा पर लैवेंडर का तेल लगाना है। आप इसे एक तेल विसारक के रूप में उपयोग कर सकते हैं, या आप गर्म पानी में पतला तेल जोड़कर और rinsing करके इसके लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

2. पेपरमिंट ऑयल

यह तेल सदियों से औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्राचीन उपाय है। यह तेल सिरदर्द, थकी हुई मांसपेशियों, खुजली, सनबर्न और दंत समस्याओं सहित कई समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। इसमें मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद करता है। पतला कपूर पुदीने का तेल लगाने से तनाव-प्रेरित सिरदर्द के साथ-साथ माइग्रेन के सिरदर्द से राहत मिलती है। आपको बस इसे नारियल तेल की तरह वाहक तेल के साथ मिलाकर माथे पर लगाना है।

3. नीलगिरी का तेल

अगर आपको लगातार सिरदर्द रहता है, तो नीलगिरी के तेल को सबसे अच्छा दोस्त बनाएं। यह एक बढ़िया उपाय है यदि आप साइनस सिरदर्द से पीड़ित हैं। यह नाक मार्ग को खोलने और साइनस को हटाने में मदद करेगा, जिससे राहत मिलेगी। एक कैरियर तेल में नीलगिरी के तेल की एक बूंद जोड़ें और छाती पर लागू करें – यह साइनस को हटाने में मदद करेगा। गर्म पानी में कुछ बूंदे तेल की डालकर भाप लेना भी बहुत अच्छा होता है।

4. दौनी तेल

सैकड़ों वर्षों से लोक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है, दौनी तेल में विरोधी भड़काऊ, विरोधी भड़काऊ और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। यह तनाव और दर्द को दूर करने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और इस प्रकार सिरदर्द से राहत देने में मदद करेगा। जर्नल एडिक्शन एंड हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अन्य दवाओं के साथ मेंहदी के तेल का उपयोग करने से सिरदर्द को रोकने में मदद मिल सकती है। मालकांगनी के तेल की कुछ बूंदों को नारियल तेल की तरह मिलाएं। बाद में, दर्द से बचने के लिए इस मिश्रण से मालिश करें।

5. कैमोमाइल तेल

कैमोमाइल एक पौधा है जो लंबे समय से सिरदर्द से राहत के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस आवश्यक तेल का उपयोग शरीर को आराम देने, मांसपेशियों को आराम देने और सिरदर्द का इलाज करने में मदद करता है। यह दो अन्य समस्याओं के इलाज में भी प्रभावी है जो सिरदर्द को जन्म दे सकती हैं, जैसे कि चिंता और अनिद्रा। आपको बस इतना करना है कि वाहक तेल में भंग कैमोमाइल आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को स्नान के पानी या गर्म पानी से वाष्पित करना है।

Related Articles

Back to top button